Railway ticket reservation update

Lockdown railway latest update


120 दिन पहले रिजर्वेशन, ले पाएंगे तत्काल टिकट, रेलवे ने बदले कई नियम
रेल यात्रियों को अब धीरे-धीरे पहले जैसी सुविधाएं मिलने लगेंगी. लॉकडाउन के बीच 12 मई से 15 जोड़ी राजधानी टाइप की स्पेशल ट्रेनें चल रही हैं. जबकि एक जून से 200 और ट्रेनें (मेल और एक्सप्रेस) चलने वाली हैं. रेलवे ने एक बार फिर लॉकडाउन के बीच अपने नियमों में बदलाव किया है.
अब रेल मंत्रालय ने फैसला लिया है कि यात्री पहले की तरह 120 दिन पहले आरक्षित टिकट ले सकेंगे, यानी यात्री 120 दिन पहले टिकट रिजर्वेशन करा पाएंगे. यह सुविधा यात्रियों के लिए 31 मई की सुबह 8 बजे से उपलब्ध हो जाएगी. फिलहाल यात्रा से 30 दिन पहले तक आरक्षित टिकट लेने की सुविधा दी जा रही है.

इसके साथ ही यात्री एक 1 जून से यात्रा के लिए तत्काल टिकट और करेंट बुकिंग जैसी सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. यह सुविधा 31 मई की सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. यानी यात्री 1 जून को सफर के लिए 31 मई की सुबह 8 बजे के बाद तत्काल टिकट बनवा पाएंगे. 
इसके अलावा सभी 230 ट्रेनों में 1 जून से पार्सल बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध हो जाएगी. इसके लिए भी 31 मई को सुबह 8 बजे से पार्सल बुकिंग काउंटर खुल जाएंगे. यानी रेल मंत्रालय ने गुरुवार को फैसले में बदलाव किया है, वह 31 मई की सुबह 8 बजे से लागू हो जाएगा.
बता दें, भारतीय रेल ने 1 जून से 200 ट्रेनें चलाने का फैसला किया है, टिकट बुकिंग 22 मई से शुरू हो गई है. ये ट्रेनें वर्तमान में चल रही श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी
गौरतलब है कि लॉकडाउन की वजह से 22 मार्च से ट्रेन सेवा बंद थी. रेलवे 12 मई से 15 रूटों पर 30 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है. ये सभी ट्रेनें दिल्ली से चल रही हैं.
रेलवे के मुताबिक सभी 230 ट्रेनों की टिकटों की बुकिंग और कैंसिलेशन स्टेशनों के काउंटर, डाकखानों, यात्री सुविधा केंद्रों, कॉमन सर्विस सेंटर और आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों के जरिये शुरू की गई है. यात्रियों को सफर से एक घंटे पहले स्टेशन पहुंचना होगा, जहां उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी. यात्रियों के लिए मास्क अनिवार्य होगा औैर स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट गेट अलग-अलग होंगे.
http://www.indianrail.gov.in/enquiry/PNR/PnrEnquiry.html?locale=en

Mr.Suraj birla

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment

Please do not send any swamp links